


स्पोर्ट्स डेस्क3 घंटे पहले
- कॉपी लिंक

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का खिताब ऑस्ट्रेलिया ने जीता था।
वनडे वर्ल्ड कप 2023 ICC के इतिहास का सबसे सफल आयोजन बन गया है। इस वर्ल्ड कप ने ICC के पुराने सभी इवेंट्स के ब्रॉडकास्ट और डिजिटल रिकॉर्ड्स तोड़ दिए हैं। किसी ICC टूर्नामेंट में पहली बार TV पर (ब्रॉडकास्ट) एक ट्रिलियन लाइव मिनट का आंकड़ा पार हुआ है। यानी फैंस ने कुल एक लाख करोड़ मिनट से ज्यादा लाइव मैच देखा।
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने मंगलवार को इसकी जानकारी अपनी वेबसाइट और एक्स (ट्विटर) के जरिए दी।
भारत में साल 2011 में हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप से यह 38% ज्यादा देखा गया। वहीं इंग्लैंड में हुए पिछले वर्ल्ड कप 2019 की तुलना में भी इस बार 17% दर्शक मिले।
भारत-ऑस्ट्रेलिया फाइनल मैच को ही कुल 8,760 करोड़ लाइव मिनट मिले
19 नवंबर को भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ फाइनल मैच को ही कुल 8,760 करोड़ लाइव मिनट्स मिले। 2011 के वर्ल्ड कप फाइनल की तुलना में यह 46% ज्यादा था। मेजबान भारत के फैंस का इसमें सबसे ज्यादा योगदान रहा। अकेले डिज्नी स्टार नेटवर्क पर ही भारतीयों ने 42,200 करोड़ मिनट मैच देखे। यह भी 2011 के मुकाबले 54% और 2019 के मुकाबले 9% ज्यादा मिनट हैं।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर टाइटल जीता था।
OTT पर भी टूटे रिकॉर्ड
टूर्नामेंट ने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी रिकॉर्ड तोड़े। डिजिटल पर 16.9 बिलियन वीडियो व्यूज के साथ यह अब तक का सबसे अधिक देखा जाने वाला ICC इवेंट बन गया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 नवंबर को खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल मैच ने व्यूअरशिप के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए।
इसे OTT प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर एक समय रिकॉर्ड 5.9 करोड़ से ज्यादा लोग लाइव देख रहे थे। OTT पर अब तक किसी भी क्रिकेट मैच को इतने लोगों ने लाइव कभी नहीं देखा था। हालांकि जैसे-जैसे मैच ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में जाने लगा, वैसे-वैसे व्यूअर्स की संख्या घटती गई।
इससे पहले यह रिकॉर्ड इसी वर्ल्ड कप में 15 नवंबर को खेले गए भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच के नाम था, जिसे करीब 5.3 करोड़ लोगों ने OTT पर देखा था। वहीं, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में करीब 1.3 लाख दर्शक मौजूद थे।

हॉटस्टार पर फ्री में देख सकते थे वर्ल्ड कप के मैच
वर्ल्ड कप मैचों के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास थे। इसके अलावा डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते थे। हॉटस्टार ने 9 जून को ऐलान किया था कि यूजर्स मोबाइल ऐप पर एशिया कप और ICC मेंस क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप के सभी मैच फ्री में देख सकेंगे।
हॉटस्टार अपनी व्यूअरशिप बढ़ाने के लिए मुकेश अंबानी के OTT प्लेटफॉर्म जियो सिनेमा का तरीका आजमाया था। जियो सिनेमा ने IPL 2023 के सभी मैच फ्री में दिखाए थे, जिससे कंपनी को रिकॉर्ड व्यूअरशिप मिली थी।
2027 तक के ICC टूर्नामेंट के राइट्स स्टार के पास
मेंस ICC टूर्नामेंट की बात करें स्टार के पास 2027 तक के डिजिटल राइट्स हैं। मौजूदा डील में 2024 और 2026 का टी-20 वर्ल्ड कप, 2027 का वनडे वर्ल्ड कप, 2025 की चैंपियंस ट्रॉफी शामिल हैं। इनके अलावा 2025 और 2027 में होने वाली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले भी इसी डील का हिस्सा हैं। महिला टूर्नामेंट में 2024 और 2026 के टी-20 वर्ल्ड कप, 2025 का वनडे वर्ल्ड कप और 2027 की टी-20 चैंपियंस ट्रॉफी शामिल हैं।
[ad_2]
Source link