Friday , 1 August 2025
Breaking News

Viewership record broken in India-New Zealand match | 5.3 करोड़ से ज्यादा लोगों ने OTT पर देखा वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल

[ad_1]

मुंबई3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत-न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्डकप-2023 का मुकाबला खेला गया। - Dainik Bhaskar

बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत-न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्डकप-2023 का मुकाबला खेला गया।

भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेले गए वर्ल्ड कप-2023 सेमीफाइनल के मैच ने व्यूअरशिप के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इसे OTT प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिकॉर्ड 5.3 करोड़ से ज्यादा लोगों ने लाइव देखा। OTT पर अब तक किसी भी क्रिकेट मैच को इतने लोगों ने लाइव कभी नहीं देखा था।

इससे पहले ये रिकॉर्ड इसी वर्ल्ड कप में 5 नवंबर को खेले गए भारत और साउथ अफ्रीका मैच के नाम था, जिसे करीब 4.4 करोड़ लोगों ने OTT पर देखा था। बता दें कि भारत-न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले मैच में करीब 33 हजार दर्शक मौजूद थे।

हॉटस्टार पर फ्री में देख सकते हैं वर्ल्ड कप के मैच
दरअसल, विश्व कप मैचों के ब्रॉडकास्ट राइट्स स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास हैं। इसके अलावा फैंस डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं। OTT प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने 9 जून को ऐलान किया था कि यूजर्स ऐप पर एशिया कप 2023 और ICC मेंस क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सभी मैच फ्री में देख सकेंगे।

हॉटस्टार अपनी व्यूअरशिप बढ़ाने के लिए मुकेश अंबानी के जियो सिनेमा का तरीका आजमा रहा है। ऐसा करके डिज्नी+हॉटस्टार जियो सिनेमा की इंडिया में ग्रोथ को चैलेंज करना चाहता है। जियो सिनेमा ने IPL 2023 के सभी मैच फ्री में दिखाए थे, जिससे कंपनी को रिकॉर्ड व्यूअरशिप मिली थी।

भारत में डिज्नी+हॉटस्टार के पेड सब्सक्राइबर्स लगातार कम हो रहे
अंबानी के मीडिया वेंचर ने IPL के डिजिटल राइट्स हासिल करने के लिए डिज्नी+हॉटस्टार समेत अन्य कई कंपनियों को पीछे छोड़ दिया था। इसके बाद से भारत में डिज्नी+हॉटस्टार के पेड सब्सक्राइबर्स लगातार कम हो रहे हैं।

एक साल में डिज्नी+हॉटस्टार के लगभग 2.37 करोड़ पेड सब्सक्राइबर्स कम हुए हैं। इसमें पिछली तिमाही में 28 लाख कस्टमर्स की गिरावट भी शामिल है। सितंबर 2023 को समाप्त तिमाही में OTT का कुल कस्टमर बेस घटकर 3.76 करोड़ हो गया है, जो पिछले साल अक्टूबर में 6.13 करोड़ था।

2.9 अरब डॉलर में हासिल किए थे IPL के डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स
जियो सिनेमा ऐप IPL 2023 का ऑफिशियल स्ट्रीमिंग पार्टनर था। रिलायंस के वायकॉम-18 ने 2023 से 2027 तक लगभग 2.9 अरब डॉलर (23 हजार 917 करोड़ रुपए) में IPL डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स हासिल किए थे, जो पहले डिज्नी के पास थे।

भारत चौथी बार वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में:न्यूजीलैंड को 70 रन से हराया, विराट और अय्यर के शतक; शमी को 7 विकेट

मोहम्मद शमी ने सेमीफाइनल मैच में 7 विकेट लिए।

मोहम्मद शमी ने सेमीफाइनल मैच में 7 विकेट लिए।

विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में 50वां शतक लगाकर सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ा।

विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में 50वां शतक लगाकर सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ा।

भारत ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 70 रन से हराकर वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली है। भारतीय टीम चौथी बार फाइनल में पहुंची है। इससे पहले टीम 1983, 2003 और 2011 में इस टूर्नामेंट फाइनल में पहुंची थी।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट 397 रन बनाए। विराट कोहली ने करियर की 50वीं वनडे सेंचुरी जमाते हुए 117 रन की पारी खेली। श्रेयस अय्यर ने 105 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 48.5 ओवर में 327 रन पर ऑलआउट हो गई। डेरिल मिचेल ने 134 रन बनाए। मोहम्मद शमी ने 7 विकेट लिए। वे शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच रहे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]
Source link

Check Also

Hybrid Cars Electric Vehicle Sales Vehicle Dashboard Data | देश में EV से 4 गुना ज्यादा बिक रहीं हाइब्रिड-कारें: बीते साल हाइब्रिड की सेल्स ग्रोथ 30% रही, ये इलेक्ट्रिक व्हीकल से दोगुना महंगी

[ad_1] नई दिल्ली3 घंटे पहलेकॉपी लिंकभारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर के ट्रेंड्स में कुछ बड़े बदलाव …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *