







6 घंटे पहले
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टाटा मोटर्स ने अपनी एंट्री लेवल हैचबैक टियागो और सिडान टिगोर को CNG फ्यूल ऑप्शन और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च कर दिया है। ये दोनों भारत की पहली ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली CNG कार कार हैं और ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी से लैस हैं।
इसके अलावा दोनों गाड़ियों के डिजाइन और अन्य फीचर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। टाटा मोटर्स का दावा है कि दोनों कार ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ CNG मोड में 28.06 km/Kg का माइलेज देगी। पेट्रोल मोट में 20 Kmpl का माइलेज मिलेगा।
टियागो कार का मुकाबला मारुति सेलेरियो, मारुति वैगनआर, और सिट्रोएन सी3 से है, वहीं टिगोर का मुकाबला मारुति डिजायर, होंडा अमेज और हुंडई ऑरा से है।

टाटा टियागो ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन + CNG।

टाटा टिगोर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन + CNG।
टियागो CNG की कीमत 7.89 लाख रुपए से शुरू, टियागो 8.84 लाख में मिलेगी
ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली टियागो CNG चार वैरिएंट में अवेलेबल है। दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 7.89 लाख रुपए से शुरू है, जो 8.89 लाख रुपए तक जाती है। वहीं, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली टिगोर दो वैरिएंट में अवेलेबल है। दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 8.84 लाख रुपए से शुरू है जो 9.54 लाख रुपए तक जाती है।
टियागो के लिए टॉरनेडो ब्लू, टियागो NRG के लिए ग्रासलैंड बेज और टिगोर के लिए मेट्योर ब्रॉन्ज जैसे नए कलर ऑप्शन इन मॉडलों की अपील को बढ़ाते हैं। टियागो iCNG और टिगोर iCNG के AMT वैरिएंट की बुकिंग चालू है। इच्छुक ग्राहक इन दोनों को ऑनलाइन और डीलरशिप पर 21,000 रुपए का टोकन अमाउंट देकर बुक करवा सकते हैं।



गैस लीक डिटेक्ट करने का सेफ्टी फीचर
टाटा मोटर्स ने दोनों कारों में गैस लीक डिटेक्ट करने का सेफ्टी फीचर दिया है। कार में CNG लीकेज होने पर लीक डिटेक्शन टेक्नोलॉजी गाड़ी को खुद-ब-खुद CNG से पेट्रोल मोड पर शिफ्ट कर देती है। ये टेक्नोलॉजी ड्राइवर को गैस लीक के बारे में अलर्ट भी करती है।
इसके अलावा फ्यूल भरते समय कार को बंद रखने के लिए एक माइक्रो स्विच दिया गया है। ये स्विच फ्यूल लिड (ढक्कन) खुलते ही इग्निशन बंद कर देता है। यह कार को तब तक स्टार्ट नहीं होने देता, जब तक फ्यूल लिड सुरक्षित रूप से बंद न हो जाए। ये इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर ‘क्लोज फ्यूल लिड’ का अलर्ट भी देता है।
बड़े बूट स्पेस से लगेज रखने की परेशानी खत्म
ट्विन सिलेंडर वाली कारों में दूसरी CNG कारों की तुलना में ज्यादा बूट स्पेस मिलता है। इस टेक्नोलॉजी के साथ टियागो और टिगोर का बूट स्पेस बढ़ गया है। हालांकि, कंपनी ने अभी इसके बारे में जानकारी नहीं दी है। सिंगल सिलेंडर के साथ टियागो में 80 और टिगोर में 205 लीटर का बूट स्पेस मिलता था।
टियागो iCNG और टिगोर iCNG : इंजन और पावर
टियागो iCNG और टिगोर iCNG में 1.2-लीटर का 3-सिलेंडर बाय-फ्यूल पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये इंजन पेट्रोल मोड पर 84 bhp की पावर और 113 NM टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, सीएनजी मोड पर 72 bhp की पावर और 95Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन के लिए इंजन के साथ अब 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 5 स्पीड ऑटोमेटिक (AMT) गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है।

टियागो iCNG और टिगोर iCNG : फीचर्स
टियागो और टिगोर के सीएनजी वर्जन में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 8 स्पीकर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सुरक्षा के लिए इनमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटर, सेंसर के साथ रियर पार्किंग कैमरा और रियर डिफॉगर जैसे सेफ्टीफीचर्स दिए गए हैं।
मार्केट में मारुति और हुंडई की CNG कारों का दबदबा
अभी इंडियन मार्केट में फैक्टरी फिटेड CNG कार में मारुति सुजुकी और हुंडई मोटर्स का दबदबा है। अब टाटा की CNG कारें इनको कड़ी चुनौती दे रही हैं। मारुति एस-प्रेसो, सिलिरियो, वैगनआर, ईको, ऑल्टो और अर्टिगा में फैक्टरी फिट CNG किट देती है। जबकि, हुंडई की ओर से ग्रैंड i10, ऑरा और हाल ही में लॉन्च हुई एक्सटर CNG ऑप्शन के साथ आती है।

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