Saturday , 2 August 2025
Breaking News

Rupali Ganguly starrer ‘Anupama’ continues to be at number one, know which are the top 5 shows | TV TRP रिपोर्ट: रुपाली गांगुली स्टारर ‘अनुपमा’ लगातार पहले नंबर पर, जानिए कौन से हैं टॉप 5 शोज

[ad_1]

3 घंटे पहलेलेखक: किरण जैन

  • कॉपी लिंक

इस हफ्ते की BARC TRP रिपोर्ट आ गई है। रूपाली गांगुली और गौरव खन्ना स्टारर ‘अनुपमा’ टीआरपी चार्ट में टॉप पर है। शो में अनुज और अनुपमा की स्टोरी लाइन ने ऑडियंस का ध्यान खींचा है। वहीं, ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ ने भी टॉप 5 में अपनी जगह बरकरार रखी है।

चलिए, इस हफ्ते, कौन-सा शो टॉप पर रहा और कौन-सा पीछे, डालते हैं एक नजर:

1. अनुपमा

पिछली बार की तरह इस बार भी सीरियल ‘अनुपमा’ को 2.6 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं। अनुपमा और अनुज का सेपरेशन ट्रैक ऑडियंस पसंद आ रहा हैं ये शो पिछले काफी हफ्तों से टॉप पोजीशन पर है।

2. गुम है किसी के प्यार में

शक्ति अरोड़ा और भाविका शर्मा स्टारर ‘गुम है किसी के प्यार में’ दूसरे पोजीशन पर है। इस हफ्ते शो को 2.4 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं।

3. झनक / ये रिश्ता क्या कहलाता है

हिबा नवाब और क्रुशाल आहूजा स्टारर ‘झनक’ को ऑडियंस की तरफ से खूब प्यार मिल रहा है। वहीं, समृद्धि शुक्ला और शहजादा धामी स्टारर ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ में ऑडियंस को लीड एक्टर्स के बीच की केमिस्ट्री पसंद आ रही है। इन दोनों शोज को 2.3 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं।

4. तेरी मेरी डोरियां

हिमांशी पाराशर और विजयेंद्र कुमेरिया स्टारर ‘तेरी मेरी डोरियां’ चौथे स्थान पर है। शो को मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं।

5. पंड्या स्टोर / तारक मेहता का उल्टा चश्मा

प्रियांशी यादव स्टारर ‘पंड्या स्टोर’ की कहानी भी काफी चर्चा में है। यह शो काफी समय से टॉप 5 में शामिल है। वहीं, ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ पिछले हफ्ते से फिर से टॉप 5 में आ गया। ऑडियंस को एक बार फिर से कॉमेडी शो पसंद आने लगा है। इन दोनों शोज को 1.8 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं।

BARC कैसे चेक करती हैं TRP?

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) कई हजार फ्रीक्वेंसी का डाटा लेकर पूरे टीवी चैनल्स की TRP का अनुमान लगाती है। यह एजेंसी TRP को मापने के लिए एक स्पेशल गैजेट इस्तेमाल करती है। TRP को मापने के लिए कुछ जगहों पर बैरो मीटर लगाए जाते हैं। ये बैरो मीटर कुछ विशेष फ्रीक्वेंसी के द्वारा ये पता लगाते हैं कि कौन-सा प्रोग्राम या चैनल कितनी बार और सबसे ज्यादा देखा जा रहा है।

इस मीटर के द्वारा एक-एक मिनट TV की जानकारी को मॉनिटरिंग एजेंसी तक पहुंचा दिया जाता है।ये टीम बैरो मीटर से मिली जानकारी का विश्लेषण कर तय करती है कि किस चैनल या प्रोग्राम की TRP कितनी है।

टेलीविजन रेटिंग पॉइंट (TRP) के हिसाब से सबसे ज्यादा पॉपुलर चैनल्स की लिस्ट बनाई जाती है और फिर वीकली या महीने के हिसाब से टॉप 10 टीआरपी टीवी सीरियल, टीवी न्यूज चैनल का डेटा सार्वजनिक किया जाता है।

कितनी जरूरी है TRP?

विज्ञापनदाताओं के लिए TRP बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि इससे विज्ञापनदाताओं को बड़ी आसानी से यह पता लग जाता है कि किस चैनल पर विज्ञापन देने से उनके प्रोडक्ट्स या सर्विसेस को ज्यादा से ज्यादा फायदा होगा। हर विज्ञापनदाता सबसे ज्यादा TRP वाले चैनल पर विज्ञापन देना पसंद करता है।


[ad_2]
Source link

Check Also

समाज, संस्कृति और प्रेरणा का अनूठा संगम पेश करती किताब ‘गल्लां दिल दी

इंद्री 20 अगस्त (निर्मल संधू) हाल ही में प्रकाशित किताब ‘गल्लां दिल दी’ अपने संवेदनशील …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *