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MG ZS EV Price 2023; Features, MG ZS EV Key Specifications | MG की कॉमेट हो सकती है अच्छा ऑप्शन; ये टियागो से सस्ती लेकिन रेंज कम

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नई दिल्ली4 घंटे पहले

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देश में फेस्टिव सीजन पीक पर है। इसमें व्हीकल, ज्वेलरी और अन्य चीजों की खरीदारी शुभ मानी जाती है। ऐसे में अगर आप दीपावली पर EV खरीदने का प्लान कर रहे हैं जो अफोर्डेबल भी हो तो मॉरिस गैरेज (MG) की इलेक्ट्रिक कार कॉमेट एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है।

कंपनी ने इस कार को मई-2023 में 7.98 लाख रुपए की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया था। ये टाटा की टियागो EV से करीब 50 हजार रुपए सस्ती है। कॉमेट को फुल चार्ज करने पर करीब 200 Km की रेंज मिलती है। टियोगो में भी करीब-करीब इतनी ही रेंज मिलती है।

1. MG कॉमेट

कंपनी की सबसे सस्ती, छोटी और एंट्री लेवल EV
कंपनी की सबसे सस्ती, छोटी और एंट्री लेवल EV है। इसकी लेंथ 3 मीटर, ऊंचाई 1,640 mm और चौड़ाई 1,505 mm है। आप कार पर कंपनी मेड फंकी बॉडी रैप्स, कूल स्टिकर लगा सकते है। MG की टू डोर और फोर सीटर कार कॉमेट स्पेसफिक ऑडियंस को टारगेट करती है।

2 डोर कार के फ्रंट में LED हेडलैंप, MG लोगो, डेटाइम रनिंग लैंप्स, रियर में LED टेल लाइट, साइड में व्हील कवर के साथ 12 इंच के एयरोडायनेमिक डिजाइन स्टील व्हील, क्रोम डोर हैंडल, फ्रंट और रियर पार्किंग कैमरा भी मिलता है। MG ZS EV के बाद MG की यह दूसरी EV है।

सीट को फोल्ड कर बढ़ा सकते हैं बूट स्पेस
कार में फोल्डेबल स्प्लिट सीट कॉन्फिगरेशन दिया गया है। यानी आप बूट स्पेस बढ़ा सकते हैं। वहीं कंपनी ने इसे 5 कलर ऑप्शन ब्लैक रूफ के साथ एपल ग्रीन, ऑरोरा सिल्वर, स्टारी ब्लैक, कैंडी व्हाइट और ब्लैक रूफ के साथ कैंडी व्हाइट में उतारा है। EV में दो दरवाजे दिए गए हैं और इसकी सिटिंग कैपेसिटी 4 लोगों की हैं।

कार में दिए फोल्डेबल स्प्लिट सीट कॉन्फिगरेशन के जरिए आप बूट स्पेस बढ़ा सकते हैं।

कार में दिए फोल्डेबल स्प्लिट सीट कॉन्फिगरेशन के जरिए आप बूट स्पेस बढ़ा सकते हैं।

डैशबोर्ड पर 20.5 इंच की इंटीग्रेटेड फ्लोटिंग वाइड स्क्रीन

  • MG मोटर इसे ‘इंटेलिजेंट टेक डैशबोर्ड’ कहती है। कार में इंटीग्रेटेड फ्लोटिंग वाइड स्क्रीन मिलती है, जिसमें 10.25 इंच की हेड यूनिट और 10.25 इंच का डिजिटल क्लस्टर शामिल है।
  • क्रोम हाइलाइट्स के साथ रोटरी एयर-कंडीशनिंग कंट्रोल भी दिए हैं। इसके अलावा कॉमेट में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, कीलेस एंट्री, ड्राइव मोड और कई हाई-एंड फीचर्स मिलते हैं।
  • स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स के साथ आती है। इसमें दोनों साइड दो कंट्रोल सेट दिए गए हैं। इससे ऑडियो, नेविगेशन, इंफोटेनमेंट वॉयस कमांड जैसे फीचर्स कंट्रोल करने के ऑप्शन हैं।

8 साल या 1.20 लाख किलोमीटर तक बैटरी पर वारंटी
कॉमेट EV एक ई-शील्ड ओनरशिप पैकेज के साथ अवेलेबल है, जिसमें 3 साल या एक लाख किलोमीटर की स्टैंडर्ड वारंटी, 3 साल की लेबर-फ्री सर्विस, 3 साल की रोड साइड असिस्टेंस और 8 साल या 1.20 लाख किलोमीटर तक बैटरी पर वारंटी शामिल है। कंपनी कॉमेट EV के साथ 3 साल का 60% बायबैक प्लान भी ऑफर कर रही है।

2. टाटा टियागो EV
टाटा मोटर्स ने 28 सितंबर 2022 में अपनी हैचबैक टाटा टियागो का EV वेरिएंट 8.49 लाख रुपए की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया था। इस EV में सिंगल चार्ज में करीब 200 Km की रेंज मिलती है। टियागो की बैटरी को DC फास्ट चार्जर से 80% चार्ज करने में 57 मिनट लगते हैं।

ईवी में दो ड्राइविंग मोड मिलते हैं। ये 0 से 60 kmph की स्पीड 5.7 सेकेंड में पकड़ लेती है। टियागो में 8 स्पीकर सिस्टम, रेन सेंसिंग वाइपर, क्रूज कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, इलेक्ट्रिक ORVMs जैसे फीचर दिए गए हैं। इस EV पर 1,60,000 km तक बैटरी और मोटर वारंटी मिलती है।

तीन पॉइंट में दोनों कारों का कंपेरिजन

अटेंशन सीकर
टाटा टियोगो और MG कॉमेट में से अटेंशन सीकर कॉमेट ही है। रिव्यू के दौरान रास्ते में ऐसे कई लोग मिले जिनका ध्यान इस कार की तरफ गया। कुछ लोगों ने इसकी कीमत और रेंज के बारे में जानकारी ली।

दूसरी ओर टाटा टियागो EV स्टैंडर्ड टियागो के जैसी ही दिखती है। ग्रीन नंबर प्लेट और EV बैजिंग से ही इसे समझ सकते हैं कि ये EV है। स्टैंडर्ड टियागो जैसी दिखने के कारण ये अटेंशन सीकर नहीं है।

लॉन्ग डिस्टेंस
कॉमेट में 17.3kWh बैटरी है, जबकि टियागो में दो वेरिएंट मिलते हैं। 19.2KWh बैटरी के साथ एक मीडियम रेंज और 24kWh बैटरी के साथ लॉन्ग रेंज वेरिएंट। फुल चार्ज में कॉमेट में 180 Km और टियागो में 200 की रेंज मिल जाती है। रेंज ड्राइविंग स्टाइल पर भी डिपेंड करती है।

कॉमेट को फुल चार्ज करने में 7 घंटे लगते हैं। इसमें फास्ट चार्जिंग नहीं है। जबकि टियागो में फास्ट चार्जिंग है, इसे एक घंटे में 80% तक चार्ज कर सकते हैं। ये टियागो को लॉन्ग डिस्टेंस ट्रैवलिंग के लिए बेहतर बनाती है। वहीं होम चार्जिंग में टियागो भी करीब 7 घंटे ही लगते हैं।

सेफ्टी
कॉमेट की सेफ्टी रेटिंग अवेलेबल नहीं है। प्रॉपर क्रैश टेस्ट के बाद ही कहा जा सकता है कि ये कितनी सेफ है। वहीं टियागो EV को GNCAP से 4 स्टार मिले है। 5 स्टार को सबसे सेफ और 1 स्टार को सबसे खराब माना जाता है।

कंक्लूजन
सिटी में चलाने के हिसाब से MG की कॉमेट टाटा टियागो EV से बेहतर नजर आती है। कॉमेट को तंग गलियों से आसानी से निकाला जा सकता है, लेकिन कंफर्ट और लॉन्ग डिस्टेंस ट्रैवल के मामले में टियागो बेहतर है।

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